PayPal Accepted

Use HAPPYGEM, Pay online and get 5% discount.

Worldwide Shipping

Close

दिवाली 2019 के बारे में सब कुछ – रोशनी का त्योहार

October 26, 2019

दिवाली के बारे में सब कुछ – रोशनी का त्योहार

दीवाली या दीपावली : – रोशनी का त्योहार

दीवाली या दीपावली हिंदू त्योहार है जिसे ‘द फेस्टिवल ऑफ लाइट्स ’के रूप में जाना जाता है। यह प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है या शायद ऊर्जा और भागीदारी के मामले में सबसे बड़ा है। यह दुनिया भर में हर हिंदू और यहां तक ​​कि भारत में गैर-हिंदुओं के लिए भी एक त्योहार है। दीवाली 2019 त्योहार की मुख्य विशेषता लैंप का उपयोग है। दीवाली या दीपावली शब्द का अर्थ है रोशनी की पंक्ति ’संस्कृत के शब्द , दीप’ से लिया गया है जिसका अर्थ है दीपक, लालटेन या प्रकाश और ‘ली ’जिसका अर्थ है पंक्ति या सरणी। इस उत्सव के दौरान, घरों, मंदिरों, दुकानों और कार्यालयों को तेल के दीप से रोशन किया जाता है। इस त्योहार को लोग कई तरह की आतिशबाजी के साथ भी मनाते हैं ।

दिवाली / दीपावली 2019 कब है?

प्रकाशोत्सव को उत्तरी भारत में दिवाली और दक्षिणी भारत में दीपावली के रूप में जाना जाता है। भारत के कई हिस्सों में त्योहार पाँच दिनों तक चलते हैं जिनमें से तीसरे दिन को मुख्य दिन माना जाता है।

दिवाली 2019 – 27 अक्टूबर 2019

रविवार

दीवाली लक्ष्मी पूजा मुहूर्त – प्रातः 06:42 से प्रातः 08:14 तक

प्रदोष काल – प्रातः 05:40 से प्रातः 08:14 तक

वृष काल – प्रातः 06:42 से प्रातः 08:38 तक

अमावस्या तीथि शुरू – 27 अक्टूबर 2019 को दोपहर 12:23 बजे

अमावस्या तीथि समाप्त – 09:08 पूर्वाह्न 28 अक्टूबर, 2019 को

दिवाली 2019 का महत्व

दिवाली का दिन उत्तरी गोलार्ध में पतझड़ के दौरान पड़ता है (दक्षिणी गोलार्ध में वसंत)। यह हिंदू चंद्र मास कार्तिका के अमावस्या (अमावस्या के दिन) को मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच आता है। कार्तिक मास की अमावस्या या 15 वें दिन भी हिंदू चंद्र कैलेंडर में सबसे अंधेरी रात और रोशनी के त्योहार के साथ मेल खाता है, इस रात को दीवाली मनाई जाती है। दीपावली त्योहार अंधकार पर प्रकाश की जीत का उत्सव है जो अज्ञानता, बुराई पर अच्छाई और अशुद्धता पर पवित्रता पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है।

दीपावली त्योहार

दिवाली के पीछे मान्यताएँ / किंवदंतियाँ

दिवाली का त्यौहार शरद ऋतु के फसल के समय पर पड़ता है और विभिन्न प्रकार के हिंदू देवताओं और परंपराओं से जुड़ा हुआ है। परंपरा में इस अंतर को एक आम महत्व के साथ एक अखिल भारतीय त्योहार में संयुक्त विभिन्न स्थानीय शरद ऋतु फसल परंपराओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। दीपावली के पीछे के मिथक या किंवदंतियाँ भारत भर के विभिन्न क्षेत्रों के साथ बदलती हैं, फिर भी सभी एक सामान्य आध्यात्मिक महत्व को साझा करते हैं जो ज्ञान और धार्मिकता पर केंद्रित है। निम्नलिखित उन मिथकों में से कुछ हैं जो हमें याद दिलाते हैं कि ‘अच्छा अंत में बुराई पर जीत हासिल करता है’।

  • दिवाली के पीछे की किंवदंतियों में से एक महाकाव्य रामायण से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि दीवाली वह दिन है जिसमें राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान अपने वनवास और रावण पर विजय के बाद अयोध्या पहुंचे थे।
  • कुछ मिथक लक्ष्मी-धन और समृद्धि की देवी से जुड़े हैं। कुछ लोग इसे समुद्र मंथन (दूध के ब्रह्मांडीय सागर का मंथन) से अपने जन्म के उत्सव के रूप में मानते हैं जबकि कुछ अन्य इसे भगवान विष्णु के लिए लक्ष्मी के विवाह के दिन के रूप में मानते हैं।
भगवान विष्णु और लक्ष्मी
  • जैसा कि दीपावली बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत का पर्व है, कुछ हिंदू इस त्योहार को देवी दुर्गा या उनके भयंकर अवतार काली और भगवान गणेश के साथ-साथ ज्ञान और शुभता की देवी के नेतृत्व वाले भगवान के साथ जोड़ते हैं।
भगवान गणेश

देवी काली
  • उत्तरी भारत में ब्रज क्षेत्र के कुछ हिंदुओं के लिए, पूर्वी भारत में असम के कुछ हिस्सों और दक्षिणी भारत में तमिल और तेलुगु समुदायों के लिए, दीपावली के दिन भगवान कृष्ण ने राक्षस राजा नरकासुर पर विजय प्राप्त की और उसे नष्ट कर दिया।

दिवाली 2019 का 4-5 दिवसीय समारोह

दिन 1 – धनत्रयोदशी 25 अक्टूबर 2019

दिन 2 – नरक चतुर्दशी 26 अक्टूबर 2019

दिन 3 – लक्ष्मी पूजा 27 अक्टूबर 2019

दिन 4 – गोवर्धन पूजा 28 अक्टूबर 2019

दिन 5 – भैया दूज 29 अक्टूबर 2019

कई क्षेत्रों में, दिवाली 4-5 दिनों तक चलने वाला त्यौहार है, जिसकी ऊँचाई तीसरे दिन (अमावस्या / अमावस्या के दिन) मनाई जाती है, जो चंद्र महीने की सबसे काली रात के साथ होता है। त्यौहार के दिनों में 13 वां (त्रयोदशी), 14 वां (चतुर्दशी) और 15 वां (अमावस्या) हिंदू चंद्र माह कार्तिका के अंधेरे पखवाड़े का होता है और अगले 2 दिनों तक बढ़ जाता है। दीपावली के इन त्योहारों में से प्रत्येक को एक अलग परंपरा के साथ चिह्नित किया जाता है।

दिवाली (त्रयोदशी) के पहले दिन को धनतेरस या धनत्रयोदशी के रूप में जाना जाता है जिसे धन का त्योहार माना जाता है। इस दिन की शुरुआत लोगों द्वारा अपने घरों की सफाई करने और रंगोली जैसी फर्श की सजावट के साथ समारोह की शुरुआत होती है। कारोबारी लोग इस दिन अपने खजाने की पूजा करते हैं और आयुर्वेदिक चिकित्सक (वैद्य) इस दिन धन्वंतरि देवता की पूजा करते हैं।

दिवाली के दूसरे दिन को नरका चतुर्दशी के रूप में जाना जाता है, जिसे माना जाता है कि श्रीकृष्ण ने दुष्ट राक्षस नरकासुर का वध किया था। इस दिन को उत्तर भारत में छोटी दिवाली (छोटी दिवाली) के रूप में जाना जाता है, जो मुख्य समारोहों से पहले है; जबकि, दक्षिण भारत में, इस चतुर्दशी की रात को प्रमुख दीपावली समारोह मनाया जाता है।

तीसरा दिन – अमावस्या भारत के अधिकांश हिस्सों के लिए प्रमुख दीवाली समारोह का दिन है। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने का अनुष्ठान किया जाता है। भारत के पश्चिमी, मध्य, पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में, इस दिन प्रमुख दीवाली समारोह मनाया जाता है और उत्सव रात में सबसे अधिक होते हैं जो महीने की सबसे अंधेरी रात होती है।

4 वाँ दिन – अमावस्या (अमावस्या) के दिन को दीपावली पड़वा या बलीप्रतिपाद के नाम से जाना जाता है। यह चमकीले पखवाड़े का पहला दिन है और इसे दानव राजा बलि के ऊपर भगवान विष्णु की विजय का प्रतीक माना जाता है। यह दिन पति और पत्नी के बीच के बंधन को मनाने के लिए भी समर्पित है।

दिवाली के 5 वें और आखिरी दिन को भाई दूज (भूत या यमद्वितीया) के रूप में मनाया जाता है। यह उज्ज्वल पखवाड़े का दूसरा दिन है और भाई-बहन के रिश्ते को मनाने के लिए समर्पित है। इसके अलावा, कुछ हिंदू सिख कारीगरों के समुदायों के लिए, यह विश्वकर्मा पूजा का दिन है।

दिवाली 2019 समारोह के महत्व क्या हैं?

दिवाली रोशनी का त्योहार है और तेल के दीपक जलाना इन समारोहों की एक प्रमुख विशेषता है। इस दिन जलाए गए दीपक न केवल घरों को सजाने के लिए हैं, बल्कि जीवन के बारे में एक महान सत्य को संप्रेषित करने के लिए भी हैं, जो ‘है जब हमारे भीतर के अंधेरे को ज्ञान के प्रकाश के माध्यम से निष्कासित किया जाता है; हम में से अच्छाई बुराई पर जीत हासिल करती है ‘। दीपावली के पीछे की हर कहानी या मिथक इस तथ्य पर जोर देता है – बुराई पर अच्छाई की जीत। यह हमारे दिलों में ज्ञान / अच्छाई की रोशनी भरने का एक अवसर है।

दिवाली पारिवारिक और सामाजिक रिश्तों को महत्व देती है और इन बंधनों को मजबूत करने में मदद करती है। दूसरों के कर्मों को भूलकर उन्हें क्षमा करने और परिवार और सामाजिक मिलनसारियों को संगठित करने का अभ्यास है। दिवाली के दिन हमेशा प्यार, खुशी, मित्रता और एकता की एक हवा द्वारा चिह्नित होते हैं।

दीपावली के दिन, लोग ब्रह्ममुहूर्त (सुबह 4 बजे, या सूर्योदय से 1 1/2 घंटे पहले) के दौरान जागते हैं, जो स्वास्थ्य, अनुशासन, दक्षता और आध्यात्मिक उन्नति के दृष्टिकोण से बहुत महत्व रखता है। प्राचीन ऋषियों ने इस दीपावली प्रथा को अपने वंशजों को इसके लाभों का एहसास कराने और इसे एक आदत बनाने के लिए स्थापित किया हो सकता है।

इस प्रकार, सभी दिवाली रीति-रिवाजों और प्रथाओं के कुछ उच्च उद्देश्य और वैज्ञानिक महत्व हैं। लैंप और आतिशबाजी की रोशनी धुएं का उत्पादन करती है जो मच्छरों सहित कीड़ों को पीछे हटा सकती है। चूंकि मानसून के बाद त्यौहार की अवधि समाप्त हो जाती है, इसलिए यह प्रथा उन कीटों को रोकती है जो उस समय बहुत अधिक मात्रा में आते हैं।

अन्य धर्मों के लिए दिवाली 2019 क्या है?

दीवाली जैन, सिख और बौद्ध समुदायों के लिए धार्मिक महत्व का दिन है। इनमें से प्रत्येक समुदाय इस अवसर को अपनी-अपनी मान्यताओं और परंपराओं के साथ मनाता है।

जैनों के लिए, यह वह दिन है, जिसमें महावीर – उनके सबसे प्रसिद्ध त्रितंकर ने निर्वाण या मुक्ति प्राप्त की। वे इस दिन को बहुत श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाते हैं।

सिख अपने विभिन्न कारणों से दिवाली मनाते हैं। वे इस अवसर को मुग़ल साम्राज्य की जेल से गुरु हरगोबिंद की रिहाई के रूप में मनाते हैं। इस दिन को गुरु अमर दास नामक उनके तीसरे गुरु द्वारा भी महत्वपूर्ण घोषित किया गया था। दीवाली वह अवसर है जब सिखों को उनके गुरुओं से आशीर्वाद मिलता है और यह उस दिन का भी प्रतीक है जब स्वर्ण मंदिर की नींव वर्ष 1577 में रखी गई थी।
दिवाली बौद्ध परंपरा में भी महत्वपूर्ण है। नयार बौद्ध लक्ष्मी की पूजा करके इस त्योहार का पालन करते हैं। नेपाल में, यह एक बहु-दिवसीय त्योहार है, जिसका चरमोत्कर्ष बौद्धों द्वारा स्वांति उत्सव और हिंदुओं द्वारा तिहाड़ त्योहार कहा जाता है। दीवाली को ईसाई धर्म से भी जोड़ा जा सकता है। इस दिन 1999 में, तत्कालीन पोप जॉन पॉल द्वितीय ने एक भारतीय चर्च में एक बहुत ही विशेष यूचरिस्ट का प्रदर्शन किया, जहां वेदी को दीपों से सजाया गया था। पोप के माथे पर तिलक था और उन्होंने दीवाली को ईसाई धर्म से कैसे जोड़ा जाए, इस पर कुछ संदर्भ दिए।

दिवाली 2019 – केवल एक खुशी के अवसर से अधिक दिवाली की रात भारत के हर कोने को रोशन करती है और हर जगह खुशी और उत्साह की एक हवा महसूस की जा सकती है। इस त्योहार को लोग मुख्य रूप से तेल के दीये और आतिशबाजी के साथ मनाते हैं। रंगोली के साथ सजाए गए फर्श, मिठाई तैयार करना, नए कपड़े खरीदना और गेट-सीहेर, मेले, परेड आदि का आयोजन भी दीपावली समारोहों के भाग हैं। लेकिन इस त्यौहार की सच्ची भावना जो लगती है उससे कहीं अधिक गहरी है। आजकल, यह आध्यात्मिक उन्नति के लिए कोई प्रयास किए बिना मनाया जाता है और त्योहार केवल एक अवसर के रूप में बदल गया है जो वायु और ध्वनि प्रदूषण और धूमधाम से मनाए जाने वाले उत्सव के लिए एक घटना है।

दीवाली अंधकार (बुराई / अज्ञानता) पर प्रकाश (अच्छाई / ज्ञान) की जीत का प्रतीक है। प्रत्येक दीपक के साथ हम प्रकाश करते हैं, हमें अपने आंतरिक स्व को रोशन करना चाहिए; हमें अपने अंदर अच्छे गुणों को रखना चाहिए, खुद को निखारना चाहिए और एक बेहतर इंसान बनने की कोशिश करनी चाहिए। दीपावली 2019 के इस अवसर पर, हमारे त्योहार के वास्तविक अर्थ को ध्यान में रखने का वादा करें और सच्चे आध्यात्मिक तरीके से इसे मनाने के लिए खुद को संकल्प लें।

Personalised Gemstone Consultation

Whatsapp Us Request a Call Back


Read Our Related Blog:

Lab Grown Diamonds – A Brief Guide

It was in the 1950s when General Electric (GE) created the first-ever gem quality Lab Grown Diamonds. Today, almost a century later, they’ve effectively managed to disrupt the highly dynamic...

Read more
DIFFERENCE BETWEEN INCLUSION AND CRACK

Difference Between Cracks and Inclusions In Gemstone

Are you a novice to gemstone terminologies? Don’t worry we’ve got you! When you go to buy gemstone jewellery you must have heard your jeweller mention these words. And like...

Read more
Benefits of Amethyst

Properties and Benefits of Amethyst Stone

There is a Greek legend about the Amethyst that goes like this: In Ancient Greece there lived a young virgin who rebuffed the advances of a drunk Dionysus, the Greek...

Read more

Note : For customers, MyRatna is only accounted for the orders or payments done through the Website, Account Number, UPI, Google Pay mentioned on the website.


© 2022 Myratna. All Rights Reserved. Powered By: D'arteweb